दक्षिण पूर्व में रखा मोबाइल फोन खर्चे बढ़ाता है 

दक्षिण पूर्व में रखा मोबाइल फोन खर्चे बढ़ाता है वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार यदि घर में रखें मोबाइल की दिशा गलत हो तो वह हमारे जीवन में उथल-पुथल मचा सकता है। क्योंकि घर में रखे गये चार्ज मोबाइल को आप एक सजीव वस्तु मानिये। वास्तु की दृष्टि से सही दिशा में रखा गया मोबाइल जहाँ सकारात्मकता उत्पन्न करता है वहीं इसके विपरीत गलत दिशा में रखा गया फोन जीवन में नकारात्मकता लाता है।

जिसके कारण हम निराशा और तनाव की ओर बढ़ते हैं इसलिये मोबाइल रखते समय सावधान हो जायें। क्योंकि घर में जहाँ-तहाँ मोबाइल रखना आपकी सेहत और समृद्धि दोनों के लिए उचित नहीं है।

हम यह भी जानेंगे कि वह कौन सी दिशा है जिस दिशा में मोबाइल रखने से यह हमारे लिए धन कमाने का साधन तक बन सकता है? यदि आपका जीवन विचलित है और उसमें ठहराव नहीं है तो इसका एक कारण घर में गलत दिशा में रखा मोबाइल भी हो सकता है। क्योंकि गलत दिशा में रखा मोबाइल फोन वास्तु दोष उत्पन्न करता है।

वास्तु के अनुसार उत्तर पश्चिम की दिशा में रखा मोबाइल इसके व्यर्थ प्रयोग के लिए प्रेरित करता है। जिसके कारण हमारा समय बर्बाद होता है। उत्तर पश्चिम में रखा गया फोन आपको व्हाट्सएप और फेसबुक अधिक चलाने के लिए प्रेरित करता है।

जिसके कारण आप मानसिक एवं शारीरिक दोनों परेशानियों से ग्रस्त हो सकते हैं। वास्तु पंडितों के अनुसार दक्षिण पश्चिम में रखा गया मोबाइल फोन हमें एजुकेशन से संबंधित कार्य करने के लिए उत्साहित करता है।

इस दिशा में रखे गए फोन के कारण हम शिक्षा और शिक्षा से जुड़े एप्स अधिक डाउनलोड करते हैं। जिसके कारण हमारे ज्ञान में दिन पर दिन बढ़ोत्तरी होती है। जबकि दक्षिण दिशा में रखा हुआ मोबाइल फोन हमें मेडिटेशन की ओर बढ़ने के लिए प्रेरणा देता है।

इस दिशा में रखे गये फोन के प्रभाव से हम संत-महात्माओं के द्वारा बताई जाने वाली ध्यान मुद्राओं की जानकारी पाने के लिए लालायित होते हैं। साथ ही दक्षिण दिशा में रखा हुआ फोन हमें योग और स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक बनाता है।

जबकि उत्तर दिशा में रखा गया मोबाइल हमें अपने कैरियर के प्रति जागरूक बनाता है। इस दिशा में रखे गये फोन के प्रभाव से हम आर्थिक रूप से अपने पैरों पर होने के लिए प्रेरित होते हैं।

ऐसे में उत्तर दिशा में रखा हुआ सेल फोन हमसे कैरियर के बारे में अधिक सर्च कर कराता है क्यों कि इस दिशा में रखा हुआ फोन हममें सकारात्मक ऊर्जा भरता है।

जिससे हमें नई-नई नौकरियों के अवसर तलाशने और अपनी आर्थिक मजबूती के लिए प्रेरणा मिलती है। साथ ही यह दिशा हमें बेहतर ऑन लाइन एजुकेशन दिलाने में सहायक सिद्ध होती है।

पश्चिम दिशा में रखा गया फोन हमें गणितीय कार्यों के लिए अधिक प्रेरित करता है। इस दिशा में रखे गये मोबाइल के कारण हम हिसाब-किताब रखने में मोबाइल का अधिक से अधिक प्रयोग करने लगते हैं।

उत्तर-पूर्व दिशा में मोबाइल फोन रखने से ईश्वर की विशेष अनुकंपा होती है। इसलिये इस दिशा रखा गया फोन आपकी उन्नति के लिये अच्छा माना जाता है। वास्तु के अनुसार कभी भी कई इलेक्ट्रानिक आइटमों को एक साथ नहीं रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से वे इलेक्ट्रानिक सामान खराब हो सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक वस्तुओं को पास-पास रखने से वास्तु दोष उत्पन्ऩ होते हैं। इसलिए इन्हे दूरी बनाकर रखना चाहिए। इसी तरह दो मोबाइल एक ही जेब में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने सें उनमें से एक फोन गायब हो सकता है या दोनों फोन भी गायब हो सकते हैं।

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि उत्तर पूर्व में कभी भी फोन को चार्जिंग के लिए नहीं लगाना चाहिए क्योंकि हमारे लिए परेशानियों को बढ़ाने का कार्य करता है जबकि उत्तर पूर्व में रखा गया मोबाइल अधिक डाटा खर्च कराता है।

अंत में यही प्रश्न उठता है कि वह कौन सी दिशा है जहां मोबाइल रखना सबसे अधिक शुभ माना जाता है? वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार पूर्व दिशा में मोबाइल रखना सर्वोत्तम है। इस दिशा में मोबाइल रखना या चार्ज करना दोनों ही हमारे लिए लाभदायक है।

इस दिशा में मोबाइल रखने से घर में सुख और समृद्धि का विकास होता है। क्योंकि पूर्व में मोबाइल रखे जाने के कारण पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यदि बच्चे मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास ले रहे हो तो उन्हें इसी दिशा की प्राथमिकता देनी चाहिए।

वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में मोबाइल प्रयोग करने वाले अधिक सफल होते हैं। क्योंकि पूर्व दिशा में रखा गया फोन मोबाइल का सदुपयोग कर आता है और हमें इसके दुरुपयोग से रोकता है। यही वह महत्वपूर्ण दिशा है जहाँ रखने से मोबाइल हमारे लिए धन कमाने का साधन बन सकता है।

इसलिए अब अपना मोबाइल फोन रखते समय दिशा का अवश्य ध्यान दें।  क्योंकि सही दिशा में रखा गया मोबाइल आपके जीवन को सही दिशा में ले जाता है। जबकि मोबाइल की गलत दिशा आपकी दशा खराब कर सकता है।