अपने बॉस को खुश रखने के लिए गुड़ खाकर ऑफिस जायें

अपने बॉस को खुश रखने के लिए गुड़ खाकर ऑफिस जायेंआप सरकारी नौकरी में कार्यरत हों या प्राइवेट क्षेत्र में, हर स्थिति में यदि आपका बॉस आप से प्रसन्न है तो सब कुछ अच्छा है। लेकिन इसके विपरीत यदि बॉस की आप पर टेढ़ी दृष्टि हो जाये तो परिणाम स्वरूप आपका जीवन तनावपूर्ण हो जाता है। इसलिये ऑफिस में मन लगाकर कार्य करने के साथ-साथ कुछ ऐसे वास्तु और ज्योतिष उपाय करने चाहिये जिससे आपके बॉस और आपका संबंध मधुर बना रहे।

क्योंकि आपके बॉस की कलम से आपकी नौकरी का स्थाईपन एवं तरक्की आदि का संबंध होता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अच्छा काम करने के बाद भी आपका बॉस आपसे प्रसन्न नहीं रहता है। ऐसा तभी होता है जब आप वास्तुशास्त्र के विपरीत कार्य करते हैं तो ऐसी दशा में हम जाने -अनजाने अपने बॉस को अप्रसन्न करते हैं। लेकिन वास्तु विज्ञान की अज्ञानता से बॉस के साथ बिगड़ते संबंधों के कारणों को समझ नहीं पाते हैं।

अब प्रश्न उठता है कि ऑफिस में अपने काम को मन लगाकर करने के साथ-साथ ऐसे कौन-कौन से वास्तु और ज्योतिष के उपाय किए जायें ताकि बॉस की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहे । वास्तु एवं ज्योतिष बताता है कि आपके और बॉस के संबंध अच्छे रहने के लिए कौन-कौन से कार्य करने चाहिये और कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिये, जिससे हम अपने बॉस की दृष्टि में एक पसंदीदा कर्मचारी कर्मचारी बने रह सकें।

वास्तु उपाय

सबसे पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जब भी ऑफिस का कार्य करें, चाहे ऑनलाइन घर से करें या ऑफिस में कार्य करें, दोनों ही स्थिति में ऐसी जगह बैठ कर कार्य करें जहाँ आपका मुख उत्तर दिशा की ओर हो। क्योंकि वास्तु पंडितों के अनुसार उत्तर दिशा की ओर मुँह करके काम करने से आप एक सफल व्यक्ति बनते हैं, और अपने बॉस के चहेते बन जाते हैं। उत्तर दिशा में बैठ कर ऑफिस का काम करने से सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और आपके और आपके बॉस के संबंधों में मजबूती आती है।

इसके विपरीत दक्षिण दिशा में बैठ कर कार्य करने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। कहावत भी है कि उत्तरमुखी सदा सुखी। अलग-अलग क्षेत्र में कार्य कर रहे व्यक्तियों के बॉस अलग-अलग ग्रहों से संबंध रखते हैं। इसीलिए हर एक विभाग के बॉस को प्रसन्न रखने के लिए उसका अलग -अलग तरीका है। यदि आप प्रशासनिक या सैन्य विभाग में है तो बॉस की कृपा दृष्टि बनाए रखने के लिए मंगल और सूर्य दोनों ग्रहों को मजबूत रखना होगा।

अपने सूर्य ग्रह को अपने पक्ष में रखने के लिये एक सबसे अचूक उपाय यह है कि इसके लिए आपको नित्य सुबह उगते हुए सूर्य को जल चढ़ाना होगा यह कार्य आपकी नौकरी के लिये अति उत्तम होगा। यदि आप अपने ऑफिस जाते समय मीठे के रूप में गुड़ का सेवन करके जायें तो इसका भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी काले रंग का वस्त्र पहनकर ऑफिस में न आ जायें वरना सब गुड़-गोबर हो जायेगा।

यदि आप शिक्षा या चिकित्सा के क्षेत्र में हैं तब अपने बॉस को खुश रखने के लिए अपने वृहस्पति और चंद्रमा इन दोनों ग्रहों को मजबूत रखना होगा। इसके लिए अधिकतर पीले और सफेद रंग के चीजों का प्रयोग करना होगा। यदि आप ऑफिस जाते समय पीले और सफेद रंगों के कपड़े पहने तो अच्छा रहेगा। कार्यालय जाते समय मिश्री खाकर जायें। अपने गुरु को अच्छा बनाने के लिये आप अपने बॉस को हरे रंग की वस्तु उपहार में दे सकते हैं। यह वह अचूक उपाय है, जिससे आपके उच्चाधिकारी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यदि आप तकनीकी या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं तो ऐसी दशा में अपने बॉस के कृपा पात्र बने रहने के लिए अपने राहु, केतु और शनि को मजबूत रखना होगा। इसके लिए आप अपने जीवन में अधिक से अधिक हल्के नीले रंग का प्रयोग करें तो अति उत्तम रहेगा। ऑफिस जाते समय लौंग खाकर जायें, इस विभाग में कार्य कर रहे लोगों कभी भी मीठा खाकर ऑफिस में न जायें। क्यों कि ऐसी दशा में अच्छे के स्थान पर बुरा हो सकता है।

ऐसे लोग मादक द्रव्यों जैसे शराब आदि से दूर रहें। साफ-सफाई करने वाले कर्मचारियों को कभी-कभी खुश होकर कुछ धन आदि देने से यह ग्रह आपके फेवर में हो जाते हैं।मीडिया, ग्लैमर या किसी सृजनात्मक क्षेत्र में कार्य कर रहे लोग यदि अपने बॉस को खुश रखना चाहते हैं तो उन्हें अपने शुक्र ग्रह को मजबूत रखना होगा। इसके लिए वह कार्यालय के लिए निकलते समय यदि दही और चीनी खाकर निकलें तो अच्छा रहेगा।

यदि इस क्षेत्र के लोग ऑफिस जाते समय हल्की सुगंध लगाकर जायें तो इसका बॉस पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। लेकिन यहाँ इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस परफ्यूम का प्रयोग करें उसकी सुगंध बहुत तेज न हो, नहीं तो उसका उल्टा प्रभाव पड़ जायेगा। अपने शुक्र ग्रह को अपने पक्ष में रखने के लिये यदि आप शुक्रवार को सफेद कपड़े पहनें तो उत्तम होगा। शुक्र ग्रह को मजबूत रखने के लिये अपनी जीवन में सफेद रंग का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोग यदि अपने बॉस को प्रसन्न रखना चाहते हैं तो वह भगवान गणेश की मूर्ति अपने घर लें आयें। उन्हें मोदक का भोग लगायें। नित्य गणेश जी की पूजा-अर्चना करें। गणेश जी को दूर्वा घास चढ़ायें तो कल्याण होगा। यदि संभव हो तो ऑफिस में अपने कार्य स्थल पर भगवान गणेश का एक छोटा सा चित्र लगायें और अपने क्लाइंट से मीटिंग करने जाने से पूर्व गणेश जी के सामने प्रणाम करके जायें।

जिससे आप अपने काम में हमेशा सफल होगें और अपने बॉस के भी गुड लिस्ट में रहेंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोग बॉस की दृष्टि अपने प्रति अच्छी बनाये रखने के लिये अपने जीवन में अधिक से अधिक पीले रंग का प्रयोग करें और फिर देखें उसका जादू क्यों कि यह पीला रंग ही उनके जीवन में खुशहाली लायेगा।