भारत की मुख्य 10 प्रेतबाधित सड़कें

अक्सर ही जब हम अपने कुछ खास दोस्तों के साथ कभी अपनी कुछ यादगार सड़क यात्राओं के बारे में चर्चा कर रहे होते हैं तो एक ना एक डरावना किस्सा जरूर ही सुनने को मिलता है। आपने अक्सर ही सुना होगा कि जब कोई व्यक्ति किसी रास्ते पर जा रहा था तो अचानक से उसे किसी के रोने की आवाज सुनाई दी या उसे किसी की परछाई दिखाई दी थी। कई बार ऐसे रास्तों के बारे में काफी डरावनी कहानियाँ भी प्रचलित होती हैं। ऐसी कहावत है कि बिना आग के धुआं नहीं होता है, इसलिए कुछ तो तथ्य होगा इन अजीब सी घटनाओं के पीछे। आखिर सुनसान में ऐसे अजीबोगरीब अनुभव क्यों होते हैं लोगों को और उन्हीं ख़ास जगहों पर ही बार-बार क्यों होते हैं?

तो आइए, आज हम आपको अपने देश भारत की कुछ ऐसी ही प्रेतबाधित सड़कों पर हुई सच्ची घटनाओं के बारे में बताते हैं।

1. ईस्ट कोस्ट हाईवे /स्टेट हाईवे एनएच 49

पश्चिम बंगाल से तमिलनाडु के बीच बना दो लाइन का यह हाईवे है। इस हाइवे पर चेन्नई से पांडिचेरी के बीच का रास्ता भूतिया रास्ता माना जाता है। इस सड़क पर इतने प्यारे नज़ारे आपको मिलेंगे कि आप कह उठेंगे कि खूबसूरती में इस सड़क का कोई सानी नहीं है पर सूरज डूबने के बाद इस सड़क पर लोग नहीं आते हैं। क्यों? क्योंकि इस सड़क पर अक्सर ही रात के समय एक सफेद साड़ी पहनी हुई मोटी महिला घूमती हुई दिखाई देती है, जिसके दीखने के तुरंत बाद ही बहुत सी दुर्घटनायें हो चुकी हैं। ऐसा भी महसूस किया गया कि सड़क के उस ख़ास हिस्से में तापमान भी बहुत तेजी से गिर जाता है और वहाँ असामान्य रूप से ठण्ड हो जाती है।

उस बस की एक सीट भूत के लिए सुरक्षित रहती है

2. सत्यमंगलम वाइल्ड लाइफ सेंचुरी कॉरिडोर एनएच 209

अगर आप सत्यमंगलम वाइल्ड लाइफ सेंचुरी छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो आपको इस रास्ते से गुजरना पड़ सकता है। यहाँ पर आपको शानदार हरियाली भरे रास्ते दिखाई देंगे पर यह तमिलनाडु की सबसे डरावनी सड़क के नाम से जानी जाती है। यह इलाका एक समय के मशहूर चंदन तस्कर वीरप्पन का इलाका था। ऐसा कहा जाता है कि इस रास्ते पर अक्सर ही एक आदमी का भूत कई बार देखा जा चुका है। यहाँ से गुजरने वाले लोगों का कहना है कि अक्सर यहाँ पर किसी की चीख सुनाई देती है, लालटैन तैरती दिखाई देती हैं और कई लोगों को यहाँ पर प्रेतात्माओं को देखने का अनुभव हुआ है। बहुत से स्थानीय लोगों का तो ये भी मानना है कि यहाँ वीरप्पन की प्रेतात्मा का वास है

3. दिल्ली कैंटोनमेंट रोड

लोगों के अनुसार दिल्ली के कैंटोनमेंट में  जो सड़क है वहाँ अक्सर ही एक महिला का भूत देखा जाता है। अलग-अलग लोग यहाँ पर बीते समय में घटी घटनाओं को अपने तरीके से बताते हैं। यहाँ रहने वाले बहुत से निवासी दावा करते हैं कि आधी रात में यहाँ पर एक सफ़ेद साड़ी वाली महिला गाड़ी वालों से लिफ्ट माँगती है। कुछ का कहना है कि अगर गाड़ी नहीं रोकी गयी तो पक्का वो आपको अपने बगल में बैठी दिखाई देगी पर कुछ का ये मानना है कि अगर ऐसी महिला आपको दिखाई दे तो आप तुरंत गाड़ी वहाँ से भगा ले जाइए। जो कुछ भी हो, इस सफ़ेद साड़ी वाली महिला का भूत इस सड़क पर बहुतों ने देखने का दावा किया है।

4. ब्लू क्रॉस रोड चेन्नई

जहाँ भूत ट्रेन को रोकने लगता है

इसी क्रम में चेन्नई की ब्लू क्रॉस रोड भी एक भूतिया सड़क मानी जाती है। यहाँ के स्थानीय लोगों के अनुसार इस रोड पर अक्सर ही आत्महत्याएं होती रहती हैं। इसी कारण इस सड़क पर आत्महत्या करने वाले मृतक की आत्माएं भटकती हुई पाई जाती है। और तो और, इस रास्ते में बहुत ही घने पेड़ और आपस में उलझी हुई लताएं हैं जिस कारण से यह रास्ता दिन के समय भी यहाँ कम रौशनी रहती है और सुनसान रहने पर भयानक लगता है तो सोचिए रात के समय कितना भयानक लगता होगा। यहाँ से गुज़रने वाले लोगों ने यहाँ पर अक्सर ही एक ऐसे इंसान को घूमते हुए देखा है जो दूर से तो इंसानों जैसा दीखता है पर पास जाने पर एक बहुत डरावना जीव लगता है।

5. कशेड़ी घाट, मुंबई गोवा राजमार्ग

ऐसा माना जाता है कि मुंबई-गोवा राजमार्ग में पड़ने वाले कशेड़ी घाट के रास्ते में भूतों का वास है। अक्सर ही इस रास्ते पर चलने वाली गाड़ियां पलट जाती है। लोगों का मानना है कि यह सब एक अजीबोगरीब आत्मा की वजह से है जो यहाँ से गुजरने वाली कारों और बसों को रोकने की कोशिश करती है। उसकी भयानक शक्ल को देख कर डर के कारण ड्राइवर अपना संतुलन खो बैठते हैं और गाड़ी पलट जाती है। इसी कारण इस सड़क को काफी भयावह माना जाता है।

इस हाईवे से गुजरने वाले लोगों का दावा है कि किसी ना दिखाई पड़ने वाली शक्ति ने उनके बदन पर कई जगह खरोंच दिया। कुछ लोगों ने तो ये भी बताया कि उनकी गाड़ी से मांसाहारी खाना अचानक अपने-आप गायब हो गया। बताया जाता है कि यहाँ वास करने वाली प्रेतात्मायें खून की प्यासी और माँस पसंद करने वाली होती हैं, इसलिए आप इस हाईवे पर अपनी गाड़ी में कोई भी नॉन-वेज भोजन न ले जाएं।

6. बेसेंट रोड चेन्नई

अगर आप चेन्नई घूमने गए हैं तो आप बेसेंट रोड अवश्य ही गए होंगे। यह एक बड़ी ही खूबसूरत रोड है और दिन में यहाँ घूमना लोगों को बहुत ही पसंद है, परंतु रात के वक्त इस रोड पर भूतों का बसेरा होता है। यह सड़क रात के वक्त बड़ी ही डरावनी हो जाती है। कई लोगों ने ऐसा बताया कि यहाँ पर कोई आत्मा या अदृश्य शक्ति रहती है जो चलते-फिरते लोगों को थप्पड़ मार देती है या फिर उठाकर फेंक देती है। इसलिए डर के कारण लोग शाम ढलते ही इस रास्ते पर जाने से कतराते हैं।

7. रांची जमशेदपुर एनएच 33

झारखंड में रांची से जमशेदपुर जाने के रास्ते को भी लोग बड़ा ही डरावना मानते हैं। वैसे तो इस रास्ते पर माओवादियों का कब्जा है परंतु अक्सर ही यहाँ पर बड़ी अजीबोगरीब घटनायें होती है। स्थानीय लोगों की बात मानें तो इन अजीबोगरीब घटनाओं में प्रेत आत्माओं का हाथ है। लोग इस रास्ते पर रात को गुजरने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यहाँ रहने वाली प्रेत आत्माएं किसी भी दुर्घटना को अंजाम दे सकती हैं। यहाँ पर रिपोर्ट हुई घटनाओं में अक्सर रात के समय हाइवे को अजीब तरीके से पार करने की कोशिश करती हुई एक औरत का ज़िक्र हुआ है जिसको बचाने की कोशिश में बहुत से ड्राइवर एक्सीडेंट कर चुके हैं।

8. कसारा घाट, मुंबई नासिक हाईवे

मुंबई और नासिक को जोड़ने वाले हाईवे के रास्ते में पड़ता है कसारा घाट। यह घाट बड़े ही ऊंचे और घने पेड़ों से घिरा हुआ है और इसी कारण दिन के समय यह बहुत ही खूबसूरत लगता है, परंतु शाम ढलते ही यह रास्ता बड़ा ही डरावना और अजीबोगरीब सा लगने लगता है। रात के वक्त अक्सर ही इस सुनसान घाट पर लोगों को एक महिला घूमती हुई दिखाई देती है।

कब्रिस्तान के ऊपर बना कॉल सेंटर जहाँ भूतों ने नौकरी कर ली

जो लोग उस महिला को देखने के बाद रुक गए तो उनके साथ कोई न कोई भयानक घटना अवश्य हुई है। बहुत से लोगों ने तो बिना सिर वाली एक औरत के पेड़ पर बैठी दीखने के बारे में बताया और कुछ लोग तो ऐसे भी थे जो इस हाईवे से गुज़रने के बाद अपना मानसिक संतुलन ही खो बैठे।

9. मार्वे और मड आईलैंड रोड मुंबई

मुंबई के इस इलाके में रात के समय अक्सर ही लोगों को एक महिला का भूत नयी-नवेली दुल्हन के रूप में दिखाई देता है। लोगों का कहना है कि यह दुल्हन के रूप में सजी हुई प्रेतात्मा अक्सर ही लोगों को भटकाने की कोशिश करता है। कभी किसी को यहाँ किसी महिला की चीखें या रोने की आवाज़ें सुनाई पड़ती हैं और अक्सर किसी के ना दिखाई पड़ने पर भी चूड़ियां खनकने की आवाज़ आती हैं

इस सड़क पर रात में हुए कई घातक हादसों के साक्षी लोगों ने इसी तरह के अनुभव बताए हैं जिनसे इस मार्ग पर प्रेतात्मा होने की बात की पुष्टि हुई है।

10. गोवा की डरावनी इंगोरचेम रोड

गोवा में इंगोरचेम बांध के पास वाली रोड वहाँ रहने वाले लोगों को इतनी डरावनी लगती है कि रात तो छोड़िए दिन में भी उस रोड पर लोग जाने से डरते हैं और बेहद ज़रूरी हो तभी उधर से जाते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह रोड भुतहा है। इस रोड पर गुज़रते हुए यात्रियों को किसी के कदमों की आहटें भी सुनाई दे जाती हैं जबकि वास्तव में आस-पास कोई नजर भी नहीं आता।

दिन के समय भी यहाँ बुरी आत्माएं भटकती रहती है और अचानक ही कुछ वीभत्स दृश्य दिख जाने के कारण दुर्घटनायें होती रहती हैं, खास करके दोपहर के समय 2 से 3 बजे के बीच में तो लोग यहाँ बिल्कुल ही नहीं जाना चाहते क्योंकि लगभग सभी हादसे यहाँ इसी समय में हुए हैं।

इन अधिकतर प्रेतबाधित सड़कों में से लगभग सभी पर किसी सफ़ेद साड़ी वाली औरत का या भयानक शक्ल वाले अजीब से इंसान को देखा गया है जिसको देख कर ड्राइवर ने अपना संतुलन खो दिया। कुछ बताने के लिए जीवित रहे तो कुछ नहीं भी रहे। जितना भी संभव हो, आप इन सड़कों पर सूर्यास्त के बाद अँधेरा होने पर कभी ना जायें।

Leave a Comment

इतिहास की सबसे सुंदर स्त्री