‘सत्य’ भी भगवान का अवतार है

‘सत्य’ भी भगवान का अवतार है इस ब्रम्हाण्ड में भगवान के जो भी अवतार हो चुके हैं या भविष्य में होने वाले है , बड़े-बड़े विद्वानों द्वारा भी उनकी गणना नहीं की जा सकती है। भगवान का रूप सत्य है; वह तीनों कालों में , सभी देशों में , सभी दिशाओं में अबाधित रहता है। कार्य , कारण सिद्धांत के अन्तर्गत कारण को सत्य कहते हैं। भगवान ‘सर्वकारणकारण’ हैं – इसलिये भगवान परम सत्य कहलाते हैं। जगत मे नियति या वस्तु का गुण – धर्म ही सत्य है।

जगत का प्रत्येक पदार्थ एक नियम के अन्तर्गत अनुशासित है , जैसे – अग्नि का धर्म ऊपर की ओर जाना है , जल का धर्म नीचे की ओर प्रवाहित होना है , वायु भी नियमानुसार चलती है , सूर्य भी नियम के अनुसार उदय और अस्त होता है , समुद्र भी अपनी सीमा नहीं लांघता है – इस प्रकार नियति रूप से परम-सत्ता के जगत में यह सत्यरूप अवतार ही है । प्रत्येक पदार्थ का अपना अपना अस्तित्व है, उस आधार पर ही वह कार्य-सम्पादन करते है।

श्रुति एवं पुराणों में सत्य को ब्रह्म कहा गया है -‘सत्यं ज्ञानमनन्तं ब्रह्म।’ परब्रह्म परमात्मा सत्यस्वरूप हैं । उनकी नित्य सत्ता है , वे ज्ञानस्वरूप हैं तथा देश – काल की सीमा से रहित हैं । परब्रह्म का नाम सत्य है । सत्य ही परब्रह्म है । सत्य ही परम तप है । यह सत्य, ज्ञान एवं अनंत ब्रह्म ही है।
परम सत्यरूप परमात्मा का हम ध्यान करते हैं |

शास्त्रों में सत , चित और आनंद परमात्मा के रूप निश्चित किये गये हैं । प्रतिष्ठा, ज्योति और यज्ञ के रूप में उनका अवतार होता है । सत्ता और धृति – ये दोनों प्रतिष्ठा के रूप हैं । चित का रूप ज्योति है , जिसके तीन भेद हैं – नाम, रूप और कर्म । आनंद का रूप यज्ञ है । जो सर्वज्ञ तथा सबको जानने वाला है , जिसका ज्ञान ही एकमात्र तप है । यह विराट रूप जगत उसके संकल्प मात्र से ही उत्पन्न हो जाता है । समस्त प्राणियों तथा लोकों के नाम – रूप और अन्न भी उत्पन्न हो जाते हैं ।

श्रीमद भागवत (10।2।26) में भगवान श्री कृष्ण की स्तुति देवताओं ने इस प्रकार की है – हे भगवन! आप सत्य संकल्प हैं , सत्य ही आपकी प्राप्ति का श्रेष्ठ साधन है । सृष्टि के पूर्व , संसार की स्थिति के समय तथा प्रलय में इन असत्य अवस्थाओं में भी आप सत्य हैं । पंच-महाभूत के आप आदि कारण हैं तथा उसके भीतर भी आप ही स्थित हैं , आप तो सत्य के स्वरूप हैं । हम सभी आपकी शरण में आये हैं ।

इस प्रकार नियति, प्रतिष्ठा, नाम – रूप आदि से भगवान का प्रथम अवतार स्वयम्भू ही परिलक्षित होता है । अतः सत्य का प्रथम आविर्भाव स्वयम्भू ही है । स्वरूप एवं शक्ति में सर्वश्रेष्ठ भगवान का प्रथम अवतार विराट पुरूष (स्वयम्भू) है । काल , स्वभाव , कार्य – कारणात्मिका प्रकृति , मन (महतत्व) , द्रव्य (महाभूत) , विकार (अहंकार) , गुण (सत्व , रज और तम), इन्द्रियां (पांच कर्मेन्द्रियां और पांच ज्ञानेन्द्रियां), विराट (समष्टि शरीर, ब्रह्माण्ड रूप), स्वराट (समष्टि जीव हिरण्य गर्भ), स्थावर-जङ्गम आदि सभी भगवान की विभूतियां हैं।

अतः सत्य का प्रथम आविर्भाव स्वयम्भू ही है । मनुष्यों में जो विभिन्न शक्तियां हैं , वे भगवान के विभूति अवतार ही हैं । उद्भिज, अण्डज, स्वदेज और जरायुज – ये चार प्रकार के प्राणी सभी चैतन्य हैं , पर चेतना की कलाओं की भिन्नता के कारण ही नाम – रूप में भिन्न है । उद्भिज में चेतना की एक कला , स्वदेज में दो कला , अण्डज में तीन कला और जरायुज में चेतना की चार कलाएं तथा जीवन्मुक्त महात्माओं में चेतना की आठ कलाएं विकसित रहती हैं , इससे अधिक कला के विस्तार को अवतार कहते हैं ।

मूलरूप में सत – तत्व परमात्म तत्व ही है , इसी सत्स्वरूप परमात्मा की स्तुति करते हुए श्रीमद भागवत में कहा गया है – ‘जिससे इस जगत की सृष्टि , स्थिति और प्रलय होते हैं – क्योंकि वह सभी सद्रूप पदार्थों में अनुगत है और असत पदार्थों से पृथक है; जड़ नहीं , चेतन है ; परतंत्र नहीं , स्वयं-प्रकाश है ; जो ब्रह्मा अथवा हिरण्य गर्भ नहीं , बल्कि उन्हें अपने संकल्प से ही जिसने उस वेदज्ञान का दान किया है ।

इस से जुड़े संबंध में बड़े-बड़े विद्वान भी मोहित हो जाते हैं; जैसे तेजोमय सूर्य रश्मियों में जल का , जल में स्थल का और स्थल में जल का भ्रम होना , वैसे ही जिसमें यह त्रिगुणमयी जाग्रत स्वप्न सुषुप्तिरूपा सृष्टि मिथ्या होने पर भी अधिष्ठान सत्ता से सत्यवत प्रतीत हो रही है , उस अपनी स्वयं प्रकाश ज्योति से सर्वदा और सर्वथा माया और माया कार्य से पूर्णतः मुक्त रहने वाले परम सत्यरूप परमात्मा का हम ध्यान करते हैं’ ।

इतिहास की सबसे सुंदर स्त्री क्या आप शिमला भूतिया टनल नंबर 33 के बारे में यह जानते हैं? क्या आप भूतों के रहने वाले इस कुलधरा गांव के बारे में जानते हैं? भूत की कहानी | bhoot ki kahani क्या आप जानते हैं कैलाश पर्वत का ये रहस्य? क्या आप जानते हैं निधिवन का ये रहस्य – पूरा पढ़िए
इतिहास की सबसे सुंदर स्त्री क्या आप शिमला भूतिया टनल नंबर 33 के बारे में यह जानते हैं? क्या आप भूतों के रहने वाले इस कुलधरा गांव के बारे में जानते हैं? भूत की कहानी | bhoot ki kahani क्या आप जानते हैं कैलाश पर्वत का ये रहस्य? क्या आप जानते हैं निधिवन का ये रहस्य – पूरा पढ़िए