किसी का पेन माँग कर काम करना आपके लिए सौभाग्य लाता है या दुर्भाग्य

किसी का पेन माँग कर काम करना आपके लिए सौभाग्य लाता है या दुर्भाग्यअक्सर देखने में आता है कि बैंक या अन्य किसी ऑफिस में या अपनी ड्यूटी पर काम करते समय अपने पास कलम न रहने या पेन की रीफिल खत्म हो जाने की दशा में हम दूसरों से पेन मांग कर काम चला लेते हैं।

आइये जानते हैं कि इस बारे में वास्तु और ज्योतिष क्या कहता है? हमारे द्वारा किसी का भी पेन लेकर काम करना अच्छा है या बुरा? साथ ही हम यह भी जानेंगे कि क्या हमें अपना पेन किसी अन्य व्यक्ति को देना चाहिए या नहीं?

हम यह जानते हैं कि हमारे आसपास दो प्रकार की ऊर्जा काम करती हैं। पहली सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक। अब किसी व्यक्ति के पास कौन सी ऊर्जा सक्रिय है यह बात निश्चित रूप से नहीं कही जा सकती, लेकिन इतना अवश्य कहा जा सकता है कि यदि आपसे संबंधित कार्य आपके हित में हो रहा है तो निश्चित रूप से आपके चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा कार्य कर रही है।

इसके विपरीत हमें आये दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो ऐसी दशा में हमारे चारों ओर नकारात्मक उर्जा मौजूद है। जिन व्यक्तियों से हम दिनभर घिरे होते हैं उन व्यक्तियों में भी इन दोनों प्रकार की ऊर्जा पायी जाती हैं।

ऐसे में हम यह सही-सही नहीं कह सकते कि कौन सा व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा लिए हुये है और कौन नकारात्मक? एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि हमारे आस पास जो ऊर्जा मौजूद है वह क्षण-क्षण में बदलती भी रहती है।

जो थोड़ी देर पहले सकारात्मक थी वो कुछ देर बाद नकारात्मक में भी परिवर्तित हो सकती है। ऐसे में यह प्रश्न उठता है यदि हम कभी किसी दूसरे व्यक्ति से कोई वस्तु मांग रहे हैं तो उस समय वह व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा लिये हुए हैं या नकारात्मक ऊर्जा?

इस बात का पता नहीं चलता। इस स्थिति में जब आप किसी दूसरे व्यक्ति से कोई वस्तु ले रहे होते हैं तो उस समय, उस वस्तु के साथ उस व्यक्ति की सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा भी आपके पास आ जाती है।

यदि वस्तु के साथ आपके पास सकारात्मक ऊर्जा आ जाती है तो फायदेमंद है लेकिन इसके विपरीत यदि उस वस्तु के साथ आपके पास नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है तो निश्चित रूप से आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध होगी।

इसलिए संक्षिप्त में कहा जा सकता है कि दूसरों से किसी भी वस्तु को लेना वास्तुशास्त्र की दृष्टि से हितकर नहीं है़। इसलिए वास्तु शास्त्र यही कहता है़ कि यदि आपमें दूसरों से माँगने की आदत है़ तो उसे बदल डालिए। जहाँ तक संभव हो दूसरों से किसी वस्तु को मांगना न पड़े तो अति उत्तम है़।

अब हम बात करते हैं पेन जैसी महत्वपूर्ण वस्तु की, ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों का यही कहना है़ कि हमें आपस में पेन का आदान-प्रदान नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि बिना पेन माँगे काम न चल रहा हो तो दूसरों से पेन लेकर काम करने के बाद तुरंत वापस कर देना चाहिए।

क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति से लेकर न लौटाया हुआ पेन विपत्तिकारी बन सकता है़। इसलिए ऐसा कदापि न करें क्योंकि दूसरे के बीस-पच्चीस रुपये के पेन चक्कर में आपको सैकड़ों रुपये का नुकसान हो सकता है़।

इसी तरह आप अपना पेन किसी दूसरे को दिये जाने की स्थिति में आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा दूसरे को स्थान्तरित कर सकते हैं। इसलिए यदि किसी को अपना पेन देना ही पड़े तो उस व्यक्ति के द्वारा काम करने के बाद वापस ले लें।

ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र किसी दूसरे व्यक्ति की इस्तेमाल की गयी वस्तु का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता। बल्कि आपको ऐसा करने से रोकता है़ उदाहरण के लिए यदि आप दूसरों के पहने हुये कपड़े पहन लेते हैं तो उसके शरीर की नकारात्मक ऊर्जा ग्रहण कर लेते हैं।

जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है़। इसलिए जहाँ तक संभव हो पहनने के लिए अपने कपड़ों का ही उपयोग करना चाहिए। आजकल दुकानों, मॉल्स आदि में कपड़े खरीदने से पहले पहनकर देखने का चलन है़ जो वास्तुदोष उत्पन करता है़।

अतः यह किसी के लिए भी उचित नहीं है़। वास्तु विशेषज्ञ डॉ. नीलम का कहना है़ कि यदि आप अपना पेन दूसरों को दे रहें हैं तो ऐसा मान कर चलिए कि आप अपना भाग्य दूसरे को सौंप रहें हैं।

उन लोगों के लिए पेन का आदान-प्रदान करना बिल्कुल भी मना है़ जो लिखने से संबंधित जीविका से जुड़ें हैं। एक विशेष बात यह कि अपना पेन संभाल कर रखिये क्योंकि पेन के खोने से आप अपनी पॉजिटिव एनर्जी भी खो सकते हैं।

यदि आपको किसी दूसरे को पेन देना ही है तो अपना पेन देने के बजाय नया खरीद कर उपहार में दे दीजिए। क्योंकि पेन एक सम्मान सूचक वस्तु है़। आप अपना सम्मान दूसरे को देने की जगह उसे नया पेन देकर सम्मनित कर दीजिए।

यदि आपको रास्ते में गिरा हुआ पेन मिल जाये तो उसका इस्तेमाल करने से बचें क्यों कि वह आपके लिए दुर्भाग्य ला सकता है़। कभी भी बिना कैप वाला खुला पेन अपने पास नहीं रखना चाहिए क्योंकि बिना कैप वाला पेन यह आपके आस पास वास्तु दोष उत्पन्न करता है।

पेन से जुड़ी हुई एक महत्वपूर्ण बात यह कि यदि आप पेन खरीदते समय उस रंग का पेन खरीदें जो आपकी राशि के अनुसार शुभ हो, तो यह आपके जीवन में खुशहाली लायेगा। काले रंग का दिखने वाला पेन खरीदने से बचें क्योंकि काला रंग नकारात्मकता का पर्याय है़।